WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 हुई मंजूर: आरक्षित वर्गों के कॉलेज छात्रों को रेजिडेंटल फैसिलिटी के लिए मिलेंगे वाउचर-

 

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021-प्रदेश के विभिन्न आरक्षित वर्गो(reserved classes) कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों को राज्य सरकार(state government) अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रहने के लिए आवासीय सुविधा हेतु वाउचर उपलब्ध करवाएगी। छात्रों को घर से दूर कॉलेज शिक्षा प्रदान करने हेतु नगद राशि प्रदान न कर भ्रष्टाचार को खत्म करने के उद्देश्य से यह वाउचर सुविधा प्रारंभ की गई है। आवासीय विद्यालय में पढ़ने के लिए यह वाउचर सुविधा आरक्षित वर्गों के लिए ही प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में की गई इस योजना को लागू करने की मंजूरी प्रदान कर दी है। अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना SC/ST/OBC/MBC व EWS वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रारंभ की गई है। इस योजना को पूर्ण रूप से धरातल पर उतारने या विद्यार्थियों को इसका लाभ देने का कार्य अगले बरस के शैक्षणिक सत्र 2021-22 से प्रारंभ किया जाएगा। इस आर्टिकल में आगे आपको अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना से जुड़ी जानकारियां जैसे-योजना क्या है इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं,लाभ लेने के लिए पात्रता,योजना का उद्देश्य तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करेंगे –

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2021-22 के बजट भाषण में महत्वकांक्षी योजना के रूप में की थी योजना के लिए सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है। यह योजना उन आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए लाभदायक साबित होगी जिन्होंने स्नातक या स्नातकोत्तर में 75% से अधिक अंक हासिल किए हैं। इस योजना के लिए लाभार्थियों की मेरिट निकल जाएगी जो विद्यार्थी टॉप होंगे उनमें से सबसे टॉप 5000 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। कोरोना की स्थिति में पेरेंट्स के पास आमदनी का कोई स्रोत नहीं होने और विद्यार्थी के पढ़ाई किसी भी तरीके  से सुचारू रूप से जारी रह सके इसके लिए इस योजना के अंतर्गत 5000 से ₹7000 आवास की सुविधा के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को प्रतिमाह अंबेडकर डीबीटी वाउचर प्रदान  किए जाएंगे।

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के लाभ –

1. इस योजना के माध्यम से उन विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा जो स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई करना चाहते हैं।

2. कोरोना महामारी के कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अपने बालकों के पढ़ाई पूरी करवाने में सहयोग मिलेगा।

3. बाहर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को आवासीय व्यवस्था के लिए आर्थिक सहयोग मिलेगा।

4. किस योजना के तहत कुल 5000 विद्यार्थियों को 10 माह तक 5000 से ₹7000 प्रति व्यक्ति प्रति माह दिए जाएंगे।

5. विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा के लिए प्रति छात्र ₹7000 प्रतिमाह दिए जाएंगे तथा इसके अलावा अन्य जिला मुख्यालयों के लिए ₹5000 प्रतिमाह दिए जाएंगे।

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के लिए पात्रता मापदंड –

1. इस योजना का लाभ राज्य के आरक्षित वर्ग जैसे SC/ST/OBC MBC तथा EWS श्रेणी के विद्यार्थी ले सकेंगे।

2. यह योजना का लाभ केवल 5000 विद्यार्थियों को ही मिलेगा।

3. इस योजना का लाभ केवल नियमित रूप से अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को ही मिलेगा।

4. जो विद्यार्थी किसी भी निजी या सरकारी संस्थान के छात्रावास में निवास करके अध्ययन करते हैं वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

5. यह योजना स्नातक तथा स्नातकोत्तर में अध्ययनरत विद्यार्थियों जिन्होंने गत वर्ष की परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक अर्जित किए हैं को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 का क्रियान्वयन/लागू करना-

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 की स्वीकृति बजट सत्र 21-22 में कर दी गई है तथा इसका पूर्ण रुप से लागू सत्र 2021-22 से कर दिया जाएगा। जो विद्यार्थी इस बार शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेंगे उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जो विद्यार्थी अपने परिवार से दूर रहकर स्नातक व स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयोजन से अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना को प्रारंभ किया गया है। योजना के तहत विद्यार्थियों को नगद पैसे उपलब्ध न कराकर उन्हें वाउचर दिए जाएंगे।

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 प्रमुख तथ्य –

1. अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है ?

Ans. डीबीटी वाउचर योजना राजस्थान सरकार द्वारा उच्च अध्ययनरत विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चलाई गई योजनाएं जिसका लाभ स्नातक या स्नातकोत्तर में अध्ययन करने वाले नियमित विद्यार्थियों को दिया जाएगा।

2. अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ कौन ले सकते हैं ?

Ans. इस योजना का लाभ स्नातक या स्तकोत्तर में अध्ययन करने वाले रेगुलर विद्यार्थियों जो आरक्षित वर्ग SC/ST/OBC/MBC व EWS के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने गत वर्ष के स्नातक व स्नातकोत्तर में 75% से अधिक अंक अर्जित किए हैं।

3. अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के क्या-क्या लाभ हे ?

Ans. इस योजना के तहत प्रथम 5000 विद्यार्थियों को 10 माह तक 5000 से ₹7000 प्रति व्यक्ति प्रति माह दिए जाएंगे। जिला मुख्यालय पर अध्ययनरत विद्यार्थियों को ₹5000 व अन्य जिला मुख्यालयों पर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को ₹7000 प्रति माह प्रदान किए जाएंगे।

4. क्या प्राइवेट अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को भी अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ मिलेगा ?

Ans. नहीं। इस योजना का लाभ केवल रेगुलर अध्ययन करने वाले उन विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होंने गत वर्ष की परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment