WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानों को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है जिसके तहत सरकार द्वारा किसानों को ₹6000 प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष किए जाने का प्रावधान है। ये ₹6000 तीन किस्तों के रूप में 2000-2000 रुपए हर चौथे माह दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

इस योजना का लाभ direct benefit transfer योजना के तहत पैसा सीधे लाभार्थी किसान के खाते में दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना की लिस्ट में आप अपने गांव के पात्र किसानों या अपना नाम नीचे बताए गए तरीके से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 30 मार्च के बीच जारी होती है जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। कहीं किसानों के बैंक खाते में गड़बड़ी की वजह से उनको ₹2000 की किस्त नहीं मिल पाई है वह किसान अपने बैंक में जाकर बैंक खाते की डिटेल सही करें। आपके आधार नंबर अकाउंट नंबर या बैंक डिटेल में भी अंतर होने की वजह से कई बार खातों से पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को इस संबंध में मैसेज भी आया है मैसेज में लिखा है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 मई 2021 को दिन में 11:00 बजे किसान के साथ बातचीत करेंगे एवं पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम में आप pmindiawebcast.nic.in अथवा दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं। सभी किसान कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए सादर आमंत्रित हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021( pm kisan Samman Nidhi Yojana 2021) के लागू होने के बाद से अब तक इसमें 5 बड़े बदलाव हो चुके हैं अगर आप इनके बारे में जानेंगे तो फायदे में रहेंगे। जो किसान इस योजना की जानकारी अपडेट रखते हैं उन्हें सालाना ₹6000 का लाभ उठाने में मदद मिलती है। इस योजना में अब तक 10 करोड 10 लाख किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इन सभी किसान भाइयों के बैंक अकाउंट में रुपए 2000 की नई किस्त आना शुरू हो गई है।

1. किसान क्रेडिट कार्ड: पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज हो सके। यानी जिसे सरकार ₹6000 दे रही है उसे केसीसी बनाना आसान होगा। इस समय लगभग 7 करोड किसानों के पास केसीसी है जबकि सरकार जल्द से जल्द 2 करोड लोगों को शामिल करके उन्हें 4 फ़ीसदी ब्याज पर रुपए 3 लाख रुपए तक तक का लोन मुहैया कराना चाहती है।

2. पीएम किसान मानधन योजना: अगर कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। क्योंकि ऐसे किसानों के पूरे दस्तावेज भारत सरकार के पास है। इस योजना के तहत पीएम किसान स्कीम से प्राप्त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। ₹6000 में से उसका प्रीमियम काट लिया जाएगा
3. सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा: मोदी सरकार ने इस के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए हेल्प रजिस्ट्रेशन का तरीका निकाला है। जबकि पहले लेखपाल कानूनगो और कृषि अधिकारी के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता था। अब किसान के पास यदि रेवेन्यू रिकॉर्ड आधार कार्ड मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वे(pmkisan.nic.in) पर फार्मर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते।
4. खुद स्टेटस जानने की सुविधा: रजिस्ट्रेशन के बाद आपका आवेदन स्वीकार है या नहीं,आपके अकाउंट में कितनी किस्त का पैसा आया है इसकी जानकारी के लिए आपको किसी कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है अब किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके स्टेटस की जानकारी ले सकता है।
5. आधार कार्ड अनिवार्य: इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार शुरू से आधार कार्ड मांग रही थी लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था। लेकिन अब इसे अनिवार्य कर दिया गया है। इस स्कीम में किसानों का आधार लिंक करवाने की छूट 30 नवंबर 2019 के बाद नहीं बढ़ाएगी ऐसा इसलिए किया गया ताकि पात्र किसानों को ही लाभ मिल सके।

How to apply pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 online-

किसान pm Kisan Samman Nidhi Yojana form स्थानीय पटवारी/राजस्व अधिकारी/राज्य सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का आवेदन करने के लिए किसानों के पास निम्न दस्तावेज होनी जरूरी है –

1. कृषि भूमि के कागजात।

2. आधार कार्ड।

3. पहचान पत्र।

4. आईडी प्रूफ -ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड।

5. बैंक खाता की पासबुक।

6. चालू मोबाइल नंबर।

7. खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है)।

7. पासपोर्ट साइज फोटो।

नई घोषणा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 –

17 लोक सभा इलेक्शन जीतने के बाद दूसरी बार बने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की कि अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी छोटे बड़े सीमांत किसानों को सम्मिलित किया जाएगा।मोदी सरकार द्वारा योजना के कवरेज को बढ़ाया गया है तथा प्रदेश के सभी किसान जिनके पास एक एक हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए व योजना लाभ उठाने के लिए पात्र माने जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें –

यदि आप एक आम किसान हैं और आपके पास एक मोबाइल फोन या कंप्यूटर उपलब्ध है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 में अपना य अपने गांव के सभी किसान का नाम क्या खुद का नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं साथ ही कितनी राशि अकाउंट में आई है यह भी चेक कर सकते हैं। अन्य कोई भी जानकारी नीचे बताए के तरीके को अपनाकर बहुत ही आसानी से देख सकते हैं जिनके इस महीने के पैसे नहीं आई है वह दो-तीन दिन बाद दोबारा चेक करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रुपए आप अपने अकाउंट नंबर अपने मोबाइल नंबर या अपने आधार कार्ड तीनों में से किसी भी एक से चेक कर सकते हैं। पैसे चेक करने के लिंक नीचे दिए गए हैं-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन की स्थिति जानने और अपने रुपए चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पूरे गांव की लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

लेकिन अगर किसी कारणवश आपके अकाउंट में पैसा नहीं आ रहा है तो ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऐप से जानकारी ले सकते हैं गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन ऑफिशियल ऐप ही डाउनलोड करें। अब तक इस एप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment