WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आरबीएसई 10th 12th टाइम टेबल 2021 साइंस कॉमर्स एंड आर्ट्स टाइम टेबल

 RBSE 10th 12th time table 2021 science Commerce and arts

RBSE माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा राजस्थान बोर्ड की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 मई से शुरू होगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा का टाइम टेबल तैयार कर लिया गया है 10वीं और 12वीं परीक्षा साथ साथ चलेगी। यह पहली बार होगा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक साथ आयोजित की जा रही है। दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 6 मई से शुरू होकर 25 मई तक जबकि 12वीं की परीक्षाएं 6 मई से प्रारंभ होकर 25 मई तक चलेगी। इस बार लगभग 21 लाख विद्यार्थी इसमें शामिल होंगे।

आरबीएसई बोर्ड अध्यक्ष डॉ डीपी जरौली का कहना है कि इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं एक साथ चलेंगी।आरबीएसई 10th 12th टाइमटेबल 2021 को लेकर आदेश जारी कर दिए गए आरबीएससी बोर्ड एग्जाम में छोटे सवाल भी आएंगे पांचवी और आठवीं में भी इस बार बोर्ड एग्जाम की तरह एग्जाम चली जाएगी।

RBSE 10th 12th time table 2021


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं हमेशा मार्च माह में आयोजित की जाती है लेकिन इस बार 15 मई के बाद में यह परीक्षाएं आयोजित की जाएगी ताकि विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए पूरा समय दिया जा सके राज्य सरकार के आदेश पर प्रदेश भर के सभी स्कूलों के बच्चों को नियमित रूप से पढ़ाई उसे जोड़ने को लेकर शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दी इसमें कक्षा 1 से लेकर 12 तक के विद्यार्थियों को परीक्षा में पेट में भी बड़ा बदलाव किया गया है सभी क्लास का सिलेबस 50% बैठा दिया गया वह लंबे उत्तर वाले साल को कम कर दिया गया।


RBSE 10th time table

अंग्रेजी अनिवार्य – 6 मई
हिंदी अनिवार्य    -11 मई
गणि   -15 मई
विज्ञ   -19 मई
सामाजिक विज्ञान – 22 मई
तृतीय भाषा संस्कृत उर्दू गुजराती पंजाबी हिंदी विषय की परीक्षा  –  25 मई

RBSE board science Commerce and arts time table 2021

आरबीएसई बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल ऑफिशियल रूप से बोर्ड सिलेबस पूरा होने के बाद जारी होगी क्योंकि परीक्षाएं मई माह में आयोजित कर आजा की परीक्षाओं को लेकर राजस्थान माध्यमिक बोर्ड तैयारी में जुट के साइंस कॉमर्स आर्ट्स तीनों की परीक्षाएं 15 मई के बाद में शुरू हो जाएगी राजस्थान माध्यमिक बोर्ड के द्वारा सो नंबर का पेपर होगा इसमें 20 आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे यानी कि विद्यार्थी होमवर्क के आधार पर ही उनको आंतरिक मूल्यांकन के 20 नंबर होंगे इसके अलावा लिखित परीक्षा 80 नंबर की होगी।

आरबीएसई अभी स्कूलों की प्राथमिकता 60% कोर्स को पूरा करवाने की रहेगी।

RBSE बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षाएं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इस बार अर्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई जाएगी क्योंकि 30 दिसंबर तक स्कूल बंद है फिलहाल मौजूदा समय को देखते हुए विभाग ने इस सत्र के लिए यह व्यवस्था लागू की है।

कक्षा 6 से 8 में वार्षिक परीक्षा रहेगी 40% आंतरिक मूल्यांकन को होंगे जबकि कार्यपुस्तिका गृह कार्य और पोर्टफोलियो पर आधारित होंगे बाकी बचे 60% में से 10% मुख्य परीक्षा में 50% अंक लिखित परीक्षा के आठवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा होगी वार्षिक परीक्षा संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार जाएगी।

कक्षा 3 से 5 तक के विद्यार्थियो का आधार योगात्मक आकलन होगा इनमें से 50% अंक आंतरिक मूल्यांकन के वह 10% की परीक्षा के और 40% लिखित परीक्षा के आधार पर पांचवी कक्षा के विद्यार्थी की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कक्षा 1व 2 के स्टूडेंट को गतिविधि आधारित कार्यक्रम उपलब्ध कराई जा रही है शिक्षक और अभिभावक की सहायता से स्टूडेंट्स इन कार्य पुस्तकों पूरा करेंगे इन कार्य पुस्तिका आधार पर कक्षा 1व 2 के स्टूडेंट को क्रमोन्नत किया जाएगा।

RBSE 10th क्लास का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

Click here

RBSE 12th क्लास का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

Click here

RBSE 10th 12th model paper डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Click here

RBSE कक्षा 6 से 12 तक के मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Click here

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें-

       

Rajvacancy

राजस्थान शिक्षा समाचार

 

     Rajvacancy

राजस्थान शिक्षा समाचार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment