WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 : मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 पात्रता लाभ व योजना में शामिल कोर्स

Table of Contents

mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023(मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023) के लिए पात्रताएं,लाभ व योजना में शामिल कोर्स –

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 को लागू मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर दीया है जिसकी घोषणा बजट भाषण 2021 मैं की गई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की यह घोषणा गरीब बच्चों के लिए बहुत ही कारगर साबित होगी यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए लागू की गई है जिनकी वार्षिक आय ₹8 लाख से कम है। पैसों की कमी के कारण जो बच्चे सरकारी नौकरियों की तैयारी नहीं कर पा रहे थे उन बच्चों के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक साबित होगी। यह योजना विभिन्न प्रकार की सरकारी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए लागू की गई है जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी जा रही है यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर हर वर्गों के विद्यार्थियों के लिए लागू की गई है। अब विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई से प्रारंभ होकर 15 अगस्त 2023 तक भरे जाएंगे। यह योजना गरीब छात्रों को फ्री कोचिंग करने के लिए प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 15000 से बढ़ाकर 30000 कर दी गई है।

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी विद्यार्थी शामिल है जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹8 लाख से कम है एवं विदर्थियों के माता-पिता मेट्रिक लेवल-11 के सरकारी कार्मिक नहीं है।

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023(मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना) के लिए आवेदन कैसे करें –

1. सर्वप्रथम आवेदक को social justice and empowerment department ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा। इस होम पेज पर आपको नीचे आपको IAS, RAS आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप, IIT, IIM आवेदन पत्र का प्रारूप लिखा हुआ दिखाई देगा।

3. आपको IAS, RAS का एप्लीकेशन डाउनलोड करना है तो आई ए एस , आर ए एस आवेदन पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आईएएस, आर ए एस आवेदन पत्र पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा ‌‌

4. इसी तरह अगर आप आईआईटी या आई आई एम आदि के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको आईआईटी या आई आई एम आदि के लिए आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने आईआईटी या आईआईएम के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ हो जाएगा।

5. इस तरह आपको एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।। सभी जानकारियां भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ अपने आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना होगा।

6. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को अभ्यर्थी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने/प्रशिक्षण संस्था में प्रवेश लेने के 3 माह की अवधि में आवेदन पत्र अपने गृह जिले की विभागीय जिला अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा।

7. इस तरह आप मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 के लिए पात्रतांएं

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 का फायदा लेने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित योग्यताओं/पात्रताओं का होना जरूरी है –

1. आवेदक का राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है।

2. आवेदक का अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) ईडब्ल्यूएस(EWS) एमबीसी (MBC) या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से होना जरूरी है।

3. मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 (मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023) के लिए अभ्यर्थी के परिवार की वार्षिक आय ₹8 लाख से कम होना जरूरी है।

4. अभ्यर्थी में प्रतियोगी परीक्षा का निर्धारित चरण उत्तीर्ण कर लिया हो अथवा प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर सूचीबद्ध शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश ले लिया हो अभ्यर्थी इस योजना के लिए पात्र होंगे।

5. आवेदनकर्ता राजस्थान राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य एवं अधीनस्थ सेवा परीक्षा में राजकीय सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

6. कोचिंग संस्थाओं में निशुल्क प्रवेश के लिए निर्धारित मेरिट में नंबर आया हुआ हो।

ऐसे अभ्यर्थी ही मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 का लाभ ले पाएंगे।

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 का आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी है –

1. आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

2. आवेदक के पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

3. आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

4. जाति प्रमाण पत्र (ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के पास ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट होना चाहिए)

5. प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्न चरणों में उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति।

6. शपथ पत्र।

7. वेध मोबाइल नंबर।

8. पासपोर्ट साइज फोटो।

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 के लाभ (benefits) –

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 का लाभ छात्र छात्राओं को 1 वर्ष की अवधि के लिए दिया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस भर्ती परीक्षा, अधिनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा, 3600 ग्रेड पे मैट्रिक्स लेवल 10 से ऊपर की अन्य परीक्षाओं, रीट भर्ती परीक्षा, राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित ग्रेड पे 2400 पे मेट्रिक लेवल 5 से ऊपर की परीक्षाओं, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा मैं मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना का फायदा ले सकेंग। योजना का फायदा केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही दे होगा।

 

अपना आवास छोड़कर अन्य शहर के प्रतिष्ठित संस्थाओं से कोचिंग प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को भोजन एवं आवास के लिए ₹40000 प्रति वर्ष अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना की क्रियान्वयन के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। यह विभाग प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों एवं अन्य संस्थानों के इंप्लीमेंट का कार्य भी पूरी पारदर्शिता के साथ करेगा। अन्य कार्यकारी विभाग भी कोचिंग संस्थाओं का इंप्लीमेंट कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023(मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023) के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि –

अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु मिलने वाली प्रोत्साहन धनराशि

RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु दे राश

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना के माध्यम से करे निम्नलिखित परीक्षाओं की तैयारी –

संघ लोक सेवा आयोग –

. सिविल सेवा परीक्षा, राजस्थान लोक सेवा आयोग

. RAS एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा

. सब इंस्पेक्टर एवं 3600 ग्रेड पे या पे मैट्रिक्स लेवल 10 से ऊपर की अन्य परीक्षाएं

. रीट भर्ती परीक्षा

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग –

. ग्रेड पे 2400 या पे मैट्रिक्स लेवल 5 से ऊपर की परीक्षाएं

. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

प्रवेश परीक्षाएं

. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

. मेडिकल प्रवेश परीक्षा

. कलेट परीक्षा

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 के लिए चयन (selection process) –

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023(मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023) के लिए सिलेक्शन प्रोसेस अभ्यर्थी की मेरिट का निर्धारण 12वीं परीक्षा और दसवीं परीक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएग। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग एमबीसी वह ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नोडल एजेंसी रहेगा। अल्पसंख्यक वर्ग के लिए अल्पसंख्यक मामलात विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा। यह विभाग जिला वाइज लक्ष्य निर्धारित कर विद्यार्थियों की मेरिट के अनुरूप चयनित संस्थाओं के माध्यम से कोचिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। छात्र छात्रों के चयन के समय यह प्रयास किया जाएगा कि लाभार्थियों में से कम से कम 50% छात्राएं हो।

 

 

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023(मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना) के प्रमुख तथ्य –

 
. मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना का लाभ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग बीपीएल कार्ड धारी सामान्य वर्ग के बीपीएल कार्ड धारी तथा आर्थिक पिछड़े वर्ग (सभी छात्र जिन्होंने अंतिम परीक्षा में 85% अंक प्राप्त किए हैं) इस योजना के आवेदन करने के लिए पात्र है।
. इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को आई ए एस और आर ए एस की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर आगे की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।
. इस योजना के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए ₹100000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
. राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
. विद्यार्थियों को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 25000 मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 20000 एवं साक्षरता उत्तरण करने पर ₹5000 राशि प्रदान की जाएगी।
. इसके अलावा इस योजना के माध्यम से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश परीक्षा में सफल होने पर ₹50000 की राशि प्रदान की जाएजाएग।
 
अनुप्रति कोचिंग योजना 2023–24 सेकंड लिस्ट डाउनलोड  – click here 
 

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2023 का ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें click here

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए – click here


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment